राजीव गांधी नहीं, दीनदयाल उपाध्याय; छत्तीसगढ़ में BJP सरकार ने बदला दो स्कीमों का नाम

राजीव गांधी नहीं, दीनदयाल उपाध्याय; छत्तीसगढ़ में BJP सरकार ने बदला दो स्कीमों का नाम


छत्तीसगढ़ में सरकारी योजनाओं के नाम बदलने का खेल जारी है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साई के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने दो शहरी प्रशासन योजनाओं का नाम बदल दिया, जो पहले राजीव गांधी के नाम से जुड़ी थीं। इस संबंध में नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा 18 सितंबर को आदेश पारित किया गया था।

यूएडी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राजीव गांधी स्वावलंबन योजना को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना के नाम से जाना जाएगा, जबकि राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है। नाम बदलने का यह फैसला छत्तीसगढ़ में सरकारी योजनाओं के नामकरण को लेकर चल रही राजनीतिक बहस के बीच आया है।

2018 में बीजेपी सरकार बदलने के बाद से कांग्रेस सरकार की ओर से नाम बदलने की कोशिशों का सिलसिला जारी है। पिछली कांग्रेस सरकार ने 2018 में सत्ता में आने के बाद करीब आधा दर्जन योजनाओं के नाम बदले थे और अब बीजेपी सरकार उन बदलावों को पलट रही है।

बीजेपी नेताओं का मानना ​​है कि कांग्रेस ने ही योजनाओं के नाम बदले हैं और अब वे इसे बहाल कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस का मानना ​​है कि बीजेपी योजनाओं के नाम बदलने के अलावा लोगों के लिए कुछ नहीं कर रही है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि यह सरकार की ओछी मानसिकता है। वे राज्य के लोगों के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं और केवल नाम बदल रहे हैं। हर कोई जानता है कि राजीव गांधी ने इस देश के लिए क्या किया है। सरकार को लोगों को बताना चाहिए कि दीनदयाल उपाध्याय ने इस देश के लोगों के लिए क्या किया है।

इस बीच, भाजपा नेता और प्रवक्ता सच्चिदानंद उपसाने ने कहा कि कांग्रेस की समस्या यह है कि वे गांधी परिवार से परे नहीं देख सकते। उन्होंने कहा, “यह कांग्रेस की मुख्य समस्या है कि वे गांधीवाद से परे नहीं देख पाए। हमारी सरकार कुछ ऐसे लोगों के सिद्धांतों पर काम कर रही है जिन्होंने देश के लिए अपना सब कुछ दे दिया लेकिन गांधी परिवार ने उन्हें कभी मान्यता नहीं दी। उपासने ने कहा कि यह हमारे प्रधानमंत्री हैं जो आने वाली पीढ़ियों को इतिहास में उचित स्थान दे रहे हैं।