मैं ब्राह्मण हूं, मेरा तू कुछ नहीं बिगाड़ सकता…; मध्य प्रदेश में SDM पर धमकाने और पैसे मांगने का आरोप

मैं ब्राह्मण हूं, मेरा तू कुछ नहीं बिगाड़ सकता…; मध्य प्रदेश में SDM पर धमकाने और पैसे मांगने का आरोप

मध्य प्रदेश के सारंगपुर के मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने एसडीएम पर बड़ा आरोप लगाया है। नगरपालिका अधिकारी ने कहा कि एसडीएम उन्हें आदिवासी होने कारण प्रताड़ित करते हैं। साथ ही कहते हैं, ”मैं ब्राह्मण हूं, तू कुछ नहीं नहीं बिगाड़ सकता मेरा।” नगरपालिका अधिकारी ने एसडीएम पर 25 लाख रुपये मांगने का भी आरोप लगाया है।

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के सारंगपुर में एसडीएम और नगरपालिका अधिकारी के बीच जमकर बवाल हुआ। नगरपालिका अधिकारी ने एसडीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि एसडीएम कह रहे है कि मैं ब्राह्मण हूं, मेरा तू कुछ नहीं बिगाड़ सकता। जब देखो तब आदिवासी होने के नाते मुझे प्रताड़ित किया जा रहा है। हमारे तीन चार प्रकरण एसडीएम कोर्ट में चल रहे हैं, उनके एवज में 25 लाख रुपये मांग रहे हैं। पूरे मामले का वीडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में सारंगपुर नपा अधिकारी लालसिंह डोड़ीया एसडीएम संजय उपाध्याय पर 25 लाख रुपये मांगने और जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करने के आरोप लगाते नजर आ रहे हैं।

यह है मामला

राजगढ़ जिले के सारंगपुर में गुरुवार को एसडीएम संजय उपाध्याय कुछ फाइलों की जांच के नाम पर नगरपालिका कार्यालय पहुंचे थे। यहां पहले बंद कमरे में एसडीएम संजय उपाध्याय और मुख्य नपा अधिकारी एलएस डोड़ीया के बीच बात होती रही। कुछ देर बाद कमरे से हंगामे और गाली गलौज की आवाज आने लगती है। आवाज सुनकर नपा कर्मी एकत्रित हो जाते हैं। इस दौरान अचानक एसडीएम उपाध्याय कमरे से बाहर निकले और उनके पीछे नपा अधिकारी डोड़ीया चिल्लाते हुए निकले। डोड़ीया ने आरोप लगाते हुए कहा कि एसडीएम 25 लाख रुपये की डिमांड कर रहे हैं और जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कह रहे हैं कि मैं ब्राह्मण हूं और तू आदिवासी है। तू मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकता। आरोप लगाने के बाद नपा अधिकारी कर्मचारियों के साथ नारेबाजी करते हुएथाने पहुंचे और एसडीएम के खिलाफ शिकायती आवेदन दिया।

थाने पहुंचे नपा अधिकारी एलएस डोड़ीया ने थाना प्रभारी आकांशा हाड़ा को बताया कि प्रदीप सजन सिंह श्रीमाल और एक अन्य ने नपा अध्यक्ष पंकज पालीवाल के अवैध कॉलोनाइजर प्रकरण में अवैध राशि वसूलने के लिए मुझे गुरुवार शाम 5 बजे तक बुलाया था। मैंने मना किया तो मेरे कक्ष में आकर धमकी दी। हमारे दो तीन प्रकरण एसडीएम कोर्ट में चल रहे हैं। एसडीएम के रिटायरमेंट में दो दिन शेष बचे हैं। ऐसे में प्रकरण निपटाने की एवज में 25 लाख रुपये मांग रहे हैं और मेरे लिए जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया।

वहीं, मामले में एसडीएम संजय उपाध्याय का कहना है कि हाल ही रानी रूपमती तालाब में एक बच्चे की डूबने से मौत हो गई थी। उसी तालाब में इन्होंने अवैध उत्खनन करवाया था। इसके लिए कई बार नोटिस दिए, लेकिन नहीं आए। वहीं 197 आवास की जांच भी चल रही है, जिसमें वार्ड 4 और वार्ड 10 में 50 से ज्यादा ऐसे हितग्राही हैं, जिनकी एक ही आईडी पर तीन-तीन आवास स्वीकृत किए हुए हैं। इसके दस्तावेज 23 अगस्त तक मांगे गए थे, जो उपलब्ध नहीं करवा रहे थे। इसकी जांच के लिए मैं पहुंचा था। उन्होंने बंद केबिन में धमकी दी कि जाति सूचक शब्द और 25 लाख रुपये मांगने का आरोप लगाऊंगा। सारे कर्मचारी मेरे साथ हैं। उन्होंने सरकारी काम में बाधा डाला है, जिसकी शिकायत की जा रही है।

एसडीओपी अरविंद सिंह ने बताया कि नगरपालिका अधिकारी ने आवेदन देकर एसडीएम पर आरोप लगाए हैं कि उनके खिलाफ जाति सूचक शब्द का इस्तेमाल किया गया है और 25 लाख रुपये की मांग की गई है। मामले की जांच की जाएगी।