पंजाब के युवक की कनाडा में बेरहमी से हत्या, शव के लिए तरस रहा परिवार

पंजाब के युवक की कनाडा में बेरहमी से हत्या, शव के लिए तरस रहा परिवार


कनाडा में एक 22 साल के सिख युवक की हत्या कर दी गई। जानकारी के मुताबिक अलबर्टा के एडमंन पार्किंग में बुधवार को धारदार हथियार से उसकी हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान जशनदीप सिंह मान के रूप में की गई है जो कि इंटरनेशल स्टूडेंट के रूप में आठ महीने पहले कनाडा गया था। एडमंटन पुलिस ने 40 साल के एडगार विस्कर को सेकंड डिग्री मर्डर का आरोपी बनाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जशनदीप पंजाब के मालेरकोटला के बदला गांव का रहना वाला था।

बताया गया कि हत्या में बॉक्स कटर का इस्तेमाल किया गया था। पुलिस ने कहा कि ऐसा लगता है कि हत्यारा और मृतक पहले से परिचित नहीं थे। अचनाक किसी बात को लेकर यह अपराध हुआ है। वहीं मृतक के माता पिता का कहा है कि कनाडा प्रशासन को इस हत्या की विस्तृत जांच करवानी चाहिए। मृतक के पिता भारपुर सिंह ने कहा, हम बस इतना चाहते हैं कि पता चले कि आखिर हत्या क्यों हुई। जशनदीप को हमसे छीनकर उसने हमारी दुनिया बर्बाद कर दी।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता प्रीतिपाल कौर बादला ने केंद्र सरकार के मांग की है कि कनाडा से शव वापस लाने का इंतजाम किया जाए। गांव वालों ने प्रधानमंत्री मोदी से भी इस मामले को राजनयिक स्तर पर पहुंचाने की अपील की है। लोगों की मांग है कि भारत से विदेश जाने वाले छात्रों के साथ हो रही ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लिया जाए।

फतेहगढ़ साहिब से सांसद डॉ. अमर सिंह बापोराई ने दावा किया कि उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस बारे में चर्चा की है। उन्होंने कहा, घटना के बारे में जानकारी मिलने के बाद मैंने विदेश मंत्री के सामने यह मामला उठाया है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि कनाडा के प्रशासन के साथ कोऑर्डिनेट किया जाएगा और जल्द ही शव को वापस लाया जाएगा।

बता दें कि पिछले साल एडमंटन में ही एक सिख युवक और उसके 11 साल के बेटे की हत्या कर दी गई थी। मृतक की पहचान हरप्रीत सिंह उप्पल के तौर पर हुई थी। दोनों को दिनदहाड़े गोली मार दी गई थी। कनाडा एक तरफ निज्जर की हत्या पर बिना सोचे-समझे भारत पर आरोप लगाने को तैयार था तो दूसरी तरफ उसकी धरती पर हो रही भारतीयों की हत्या को लेकर उसका रवैया ढीला नजर आता है।